A Motivation

 


                    एक प्रेरणा सिद्धांत अभी कोशिश करने के लिए

एक अच्छे प्रेरणा सिद्धांत को इस तथ्य को पहचानना होगा कि हम प्रत्येक अलग तरह से प्रेरित होते हैं। न्यूरो-भाषाई प्रोग्रामिंग या "एनएलपी" के अभ्यास में इसे कई तरह से ध्यान में रखा जाता है। अधिक उपयोगी एनएलपी सिद्धांतों में से एक "दूर-दूर" और "की ओर" व्यक्तित्व की अवधारणा है।

बेशक, हममें से प्रत्येक के पास काम करने के तरीके के रूप में संचालन के दोनों तरीके हैं, लेकिन अक्सर हम में से प्रत्येक में एक प्रमुख होता है। जिन लोगों में "की ओर" प्रेरणा हावी है, वे भविष्य के पुरस्कारों के विचारों से अधिक प्रभावित होंगे। मुख्य रूप से "दूर-दूर" प्रेरक शैली वाले, दर्द या परेशानी से बचने के विचारों से अधिक प्रभावित होंगे।

इस परीक्षण का उपयोग यह जानने के लिए क्यों करें कि कौन सी प्रेरक शैली आपके व्यक्तित्व पर हावी है? बस निम्नलिखित दो विवरण पढ़ें कि आपके लिए लाखों डॉलर का क्या अर्थ हो सकता है। 



1. आप सुरक्षित और सुरक्षित हैं। आपको कभी भी अपनी नौकरी पर नहीं लौटना है या ऐसा कुछ भी नहीं करना है जो आप नहीं करना चाहते हैं। आपके पास अपनी अधिकांश समस्याओं को आसानी से खत्म करने का साधन है। आपके पास वह सब कुछ है जो आपको स्वतंत्र और आरामदेह रहने के लिए चाहिए।

2. आपके पास आपके सपनों का घर है, और आपकी पसंदीदा कार भी है। आप अपने और अपने दोस्तों के लिए कुछ भी खरीदते हैं, और आप वही करते हैं जो आप चाहते हैं। आपके पास अपने किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने का साधन है।

यदि पहला विवरण आपके लिए अधिक सम्मोहक है, तो आपके पास मुख्य रूप से एक "दूर-दूर" व्यक्तित्व है। यदि आप दूसरे विवरण से अधिक प्रेरित महसूस करते हैं, तो आपका व्यक्तित्व "की ओर" है। दोनों प्रकार के अच्छे और बुरे बिंदु हैं। उदाहरण के लिए, "की ओर" व्यक्ति अच्छे उद्यमी बनाते हैं, लेकिन अक्सर परेशानी में पड़ जाते हैं क्योंकि वे समस्याओं से बचने के लिए पर्याप्त योजना नहीं बनाते हैं। "दूर-दूर" व्यक्ति चीजों को अच्छी तरह से प्रबंधित करते हैं और समस्याओं से बचते हैं, लेकिन बड़े लक्ष्यों पर भी ऐसा नहीं करते हैं।



तो आप अपने सर्वोत्तम लाभ के लिए इस प्रेरणा सिद्धांत और अपने बारे में इस ज्ञान का उपयोग कैसे करते हैं? मान लीजिए कि आप अधिक पैसा कमाना चाहते हैं और आप एक "की ओर" व्यक्ति हैं। आप उन चीजों की कल्पना करना चाहेंगे जो आप उस पैसे से खरीदेंगे और करेंगे, लेकिन यह भी ध्यान रखें कि आप समस्याओं पर प्रकाश डाल सकते हैं। यदि आप एक "दूर-दूर" व्यक्ति हैं, तो आपको लगातार अपने आप को याद दिलाना होगा कि यदि आप असफल होते हैं तो यह कितना गड़बड़ होगा। अन्यथा आराम के किसी स्तर पर पहुंचने के बाद आप अपनी प्रेरणा खो देंगे।

बेशक, जब आप इन दो प्रेरक शैलियों को समझते हैं, तो आप दूसरों को भी अधिक आसानी से प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी को एक नई कार बेचना चाहते हैं, तो आप पहले यह निर्धारित करेंगे कि वे चीजों से या चीजों के प्रति प्रेरित हैं या नहीं। पहले वाले के लिए, आप समझा सकते हैं कि कैसे इस नई कार का मतलब अब इस्तेमाल की गई कार की परेशानी नहीं होगी, या यह कैसे जीवन को आसान बना देगा। उत्तरार्द्ध के लिए, आप बताएंगे कि वे इसमें कितने शानदार दिखेंगे, या यह क्या कर सकता है।

आप इस सिद्धांत के साथ खेल सकते हैं, और दूसरों को प्रभावित करने के लिए इस ज्ञान का उपयोग करके अभ्यास कर सकते हैं, लेकिन खुद को प्रभावित करना भूलें। जबकि यह दूसरों को समझने और प्रभावित करने के लिए उपयोगी है, यह एक प्रेरणा सिद्धांत है जो आपके स्वयं के सुधार को प्रभावित करने के लिए सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है।



ENGLISH TRANSLATION

             A Motivation Theory to

                    Try Now

A good motivation theory must recognize the fact that we are each driven differently. This is taken into account in a number of ways in the practice of Neuro-Linguistic Programming or "NLP". One of the more useful NLP principles is the concept of "far-away" and "toward" personality.

Of course, each of us has both modes of operation as a way of working, but often each of us has a dominant one. Those in whom the "toward" motivation dominates will be more influenced by ideas of future rewards. Those with a predominantly "get-away" motivational style will be more influenced by thoughts of avoiding pain or discomfort.

Why not use this test to find out which motivational style dominates your personality? Just read the following two descriptions to see what millions of dollars could mean to you.

1. You are safe and secure. You never have to return to your job or do anything you don't want to do. You have the means to easily solve most of your problems. You have everything you need to be free and comfortable.

2. You have your dream home, and your favorite car too. You buy anything for yourself and your friends, and you do what you want. You have the means to achieve any of your goals.

If the first description is more compelling to you, then you primarily have a "distant" personality. If you feel more inspired by the second description, your personality is on the "side." There are good and bad points of both types. For example, "towards" individuals make good entrepreneurs, but often get into trouble because they don't plan well enough to avoid problems. "Away" individuals manage things well and avoid problems, but don't do as well on big goals.

So how do you use this motivation theory and this knowledge about yourself to your best advantage? Let's say you want to earn more money and you are a "side" person. You'll want to envision the things you'll buy and do with that money, but also keep in mind that you can shine a light on problems. If you're a "far-away" person, you have to constantly remind yourself how messed up it will be if you fail. Otherwise you will lose your motivation once you reach some level of comfort.

Of course, when you understand these two motivational styles, you can more easily influence others as well. For example, if you want to sell someone a new car, you would first determine whether they are motivated by things or in things. For the first one, you could explain how this new car would mean no longer the hassle of a used car, or how it would make life easier. For the latter, you'll tell how great they'll look in it, or what it can do.

You can play with this theory, and practice using this knowledge to impress others, but don't forget to impress yourself. While it is useful for understanding and influencing others, it is a motivation principle that is best used to influence your own improvement.

 



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